Wednesday, November 5, 2008

ताबूत - एपिसोड 18

"भला इस सुनसान जगह पर कोई ऐसा क्यों करने लगा? वैसे लगता तो कुछ ऐसा ही है."

"रामसिंह, अगर तुम्हें खजाना मिल जाए तो तुम उसका क्या करोगे?" शमशेर सिंह ने पूछा.
"मेरे दिमाग में तो खजाने को लेकर कई योजनायें हैं."

"कुछ हम लोगों को भी तो बताओ."

"एक तो मैं ऐसा सामान बनाने की फैक्ट्री लगाने की सोच रहा हूँ जिसमें फायदा ही फायदा है. क्योंकि उस सामान की मांग तो बहुत है लेकिन मैंने आजतक ऐसी कोई कंपनी नहीं देखी जो उसका उत्पादन करती हो. इसलिए इसमें कोई कम्पटीशन नहीं होगा और फायदा ही फायदा होगा."

"ऐसा कौन सा सामान है जिसकी डिमांड बहुत है लेकिन बनाता कोई नहीं." प्रोफ़ेसर ने चकराकर पूछा.

"मैं फैशन बनाने की फैक्ट्री खोलूँगा. क्योंकि मैंने अक्सर लोगों को कहते सुना है कि मैं इस फैशन का दीवाना हूँ, मैं उस फैशन का दीवाना हूँ. लेकिन मैंने आजतक किसी को नही सुना कि उसने फैशन बनाने की फैक्ट्री खोली है."

"विचार तो बहुत अच्छा है तुम्हारा. लेकिन क्या तुमने कभी फैशन को देखा है?"

"देखा तो नही, किंतु मेरा विचार है कि वह कोई चलने वाली वस्तु है. क्योंकि मैंने अक्सर सुना है कि आजकल बड़े बालों का फैशन चल रहा है, आजकल लुंगी पहनने का फैशन चल रहा है. मेरा ख्याल है कि फैशन कपड़े भी पहनता है, बाल भी रखता है. और साल दो साल में समान वेश में चक्कर भी लगाता है."
"तुमने अनुमान तो सही लगाए हैं. किंतु माई डियर, फैशन कोई फैक्ट्री में बनने वाली चीज़ नही है. बल्कि यह दिमाग का फितूर होता है. और अक्सर इसे वे लोग बनाते हैं जो अपने नौसिखियापन में कोई गलती कर बैठते हैं. यानी ये जो तुम कपड़े पहने हो इसको बनाने में अगर कोई दर्जी गलती से कमीज़ की बजाये पैंट सिल देता तो वह एक फैशन कहलाता." शमशेर सिंह ने बताया.
"ओह, फ़िर तो मुझे किसी और बिजनेस के बारे में सोचना पड़ेगा. वैसे मेरा ख्याल है कि तुम मुझे बेवकूफ बना रहे हो."

"खैर बने हुए को बनाने की कोई ज़रूरत नही होती. यह बताओ, और क्या क्या तुम्हारे विचार हैं?" शमशेर सिंह ने फ़िर पूछा.
"मुझे एकता बहुत पसंद है. इसलिए मैं एक ऐसा घर बनाऊंगा, जिसका नक्शा मस्जिद जैसा होगा. उसमें भगवान् की मूर्तियाँ भी होंगी. ईसाइयों का क्रास भी होगा और गुरुग्रंथसाहब भी होंगे. यह घर विभिन्न धर्मों की एकता का अनोखा उदाहरण होगा."

"गुड गुड, क्या विचार है." प्रोफ़ेसर ने ताली बजाकर कहा, "फ़िर सौ दो सौ सालों बाद जब तुम्हारी हड्डियाँ भी सड़ गल जाएँगी, उस समय तुम्हारे उस एकता के केन्द्र को हिंदू मन्दिर कहेंगे, मुसलमान मस्जिद का दावा करेंगे, सिख अपने गुरूद्वारे से चिपट जायेंगे और इसाई अपने चर्च की मांग करेंगे. उस समय धर्मों तो क्या अधर्मों के भी हाथों से एकता के तोते उड़ जायेंगे."

1 comment:

seema gupta said...

फ़िर सौ दो सौ सालों बाद जब तुम्हारी हड्डियाँ भी सड़ गल जाएँगी, उस समय तुम्हारे उस एकता के केन्द्र को हिंदू मन्दिर कहेंगे, मुसलमान मस्जिद का दावा करेंगे, सिख अपने गुरूद्वारे से चिपट जायेंगे और इसाई अपने चर्च की मांग करेंगे. उस समय धर्मों तो क्या अधर्मों के भी हाथों से एकता के तोते उड़ जायेंगे."
" ha ha ha what a thought......"

Regards