Saturday, February 7, 2009

ताबूत - एपिसोड 57

जैसे ही सुरंग का दरवाज़ा बंद हुआ, अन्दर तीव्र प्रकाश फ़ैल गया. इस प्रकाश में उन्हें हर वास्तु स्पष्ट दिख रही थी. वे लोग आगे बढ़ते गए और कुछ ही देर में एक बड़े से कमरे में पहुँच गए.
"मुझे यह स्थान कुछ जाना पहचाना लग रहा है." सियाकरण ने कहा.
"किंतु यह वह जगह तो हरगिज़ नहीं है जहाँ हम लोग सैंकडों वर्षों से सोये पड़े थे." मारभट ने कहा.
अचानक वही आवाज़ दोबारा गूंजी, "सियाकरण, क्या तुम अनुमान नहीं लगा सके की यह कौन सा स्थान है? तुम अपने चारों तरफ़ गौर से देखो तो शायद याद आ जाए." वह आवाज़ इन्हीं की भाषा में बोल रही थी. सियाकरण इत्यादि ने अपने चारों तरफ़ देखना शुरू किया. यह कमरा किसी प्राचीन युग की प्रयोगशाला से मिलता जुलता था. इस कमरे में चारों और पत्थर के कुछ बक्से रखे थे और उन बक्सों में प्रयोगों के लिए उपकरण रखे थे. फ़िर सियाकरण को याद आ गया.

"ओह! यह तो महर्षि प्रयोगाचार्य की प्रयोगशाला है. जहाँ उन्होंने अनेक अद्भुत आविष्कार किए हैं. इसी प्रयोगशाला में मैंने उनके साथ बीस वर्षों में कार्य किया था."
"तुम्हारी स्मरण शक्ति काफी अच्छी है सियाकरण. यह महर्षि की प्रयोगशाला ही है." उस आवाज़ ने कहा.
"किंतु तुम कौन हो? और कहाँ से बोल रहे हो?" सियाकरण ने आवाज़ के स्रोत की तलाश में इधर उधर दृष्टि दौडाई.
"मुझे देखने के लिए तुम बाएँ ओर के दरवाज़े में दाखिल हो जाओ. तुम मेरे पास पहुँच जाओगे."
"किंतु उधर तो ठोस दीवार है, कोई दरवाज़ा नहीं है." चोटीराज बोला.
"तुम उधर बढो. अभी दरवाज़ा बन जायेगा." उस आवाज़ ने कहा और ये लोग उधर बढ़ चले. फ़िर जैसे ही वे लोग दीवार के पास पहुंचे, उसका एक भाग चमकने लगा. और फ़िर वह एक ओर खिसक गया. ये लोग उसमें प्रविष्ट हो गए. यह एक और कमरा था जो पहले वाले से कुछ छोटा था. इस कमरे के बींचोबीच किसी धातु की एक मूर्ति खड़ी थी. उस मूर्ति के पैरों के पास एक ताबूत रखा था.

"महर्षि प्रयोगाचार्य!" मूर्ति को देखते ही सियाकरण के मुंह से निकला.
"हाँ. यह मूर्ति तो महर्षि प्रयोगाचार्य की है." मारभट ने कहा. मूर्ति आदमकद थी. अर्थात उन्हीं लोगों की तरह सात फुटी.
"किंतु वह आवाज़ किसकी है जो हमें सुनाई दे रही है?" चोटीराज ने पूछा. इतने में वही आवाज़ दुबारा गूंजी, "क्या अब भी तुम लोग आवाज़ के स्रोत के बारे में कोई अनुमान नहीं लगा पाये?"
उन्होंने आश्चर्य से देखा. वह आवाज़ उसी मूर्ति से निकल रही थी. हालाँकि उसके होंठ नहीं हिल रहे थे. किंतु आवाज़ इस प्रकार आ रही थी मानो अन्दर कोई स्पीकर लगा है.
"तो क्या महर्षि प्रयोगाचार्य इस मूर्ति के अन्दर खड़े हैं? किंतु यह कैसे हो सकता है? ओर फ़िर यह आवाज़ महर्षि की है भी नहीं." सियाकरण के चेहरे पर अनेक प्रश्न अंकित थे.

"महर्षि प्रयोगाचार्य इस मूर्ति के अन्दर नहीं खड़े हैं बल्कि यह मूर्ति ही महर्षि प्रयोगाचार्य है." वही आवाज़ फ़िर बोली जो मूर्ति से आ रही थी.
"क्या? यह कैसे हो सकता है. भला यह बेजान मूर्ति महर्षि प्रयोगाचार्य कैसे हो सकती है." चीन्तिलाल ने आश्चर्य से कहा.
"यह तुम इसलिए कह रहे हो क्योंकि तुम्हें पूरी कहानी नहीं पता. वह कहानी जो तुम लोगों के ताबूतों में सोने के बाद शुरू होती है. तुम लोग आराम से बैठ जाओ और चाहो तो भूख मिटाने वाली गोलियां ले लो. क्योंकि उनका यहाँ काफी भण्डार है. ये गोलियां कोने में रखे डिब्बे के अन्दर हैं.
मारभट इत्यादि ने गोलियां ले लीं और आकर बैठ गए. वे लोग महर्षि की कहानी सुनने के लिए पूरी तरह उत्सुक थे. मूर्ति ने कहना शुरू किया.
--------------

2 comments:

seema gupta said...

आवाज़ उसी मूर्ति से निकल रही थी. हालाँकि उसके होंठ नहीं हिल रहे थे. किंतु आवाज़ इस प्रकार आ रही थी मानो अन्दर कोई स्पीकर लगा है.

" very strange and interesting too..."

Regards

इष्ट देव सांकृत्यायन said...

दिलचस्प.