Friday, February 6, 2009

ताबूत - एपिसोड 56

"तुम्हें पक्का विश्वास है कि हम सही रास्ते पर चल रहे हैं?" सियाकरण ने पूछा.
"मुझे तो यही लगता है. वैसे भी हम लोगों को हर हालत में वह पहाडी ढूँढनी होगी. वरना हम उनको यह विश्वास नहीं दिला सकेंगे कि हम लोग इनके दुश्मनों के साथी नहीं हैं."
अब काफी अन्धकार फ़ैल गया था अतः ब्लैक क्रॉस के आदमियों ने टोर्चें जला ली थीं.
"वह सामने रौशनी कैसी हो रही है?" सियाकरण ने सामने देखते हुए कहा जहाँ पदों के झुंड के पीछे से अजीब प्रकार की दूधिया रौशनी की किरणें आ रही थीं.
"चलो चल कर देखते हैं." मारभट ने कहा और वे लोग आगे बढ़ने लगे. कोमोडो इत्यादि ने भी वह रौशनी देख ली थी. और उसका रहस्य पता लगाने के उत्सुक थे. उन्होंने पेड़ों का झुंड पार किया और उन्हें रौशनी का स्रोत दिख गया. यह रौशनी पहाडी में जमे हुए एक ऐसे पत्थर से निकल रही थी जो पूरी तरह गोल था. यह रौशनी इतनी तेज़ थी कि ऑंखें उसपर रूक नही रही थीं.

"जाकर देखो, वह पत्थर क्यों इतना चमक रहा है." बॉस ने अपने आदमियों को संबोधित किया. दो लोग आगे बढे. और फ़िर जैसे ही उन्होंने पत्थर को हाथ लगाया, रौशनी का एक तेज़ झमाका हुआ और साथ ही उनकी चीखें वायुमंडल में गूँज उठीं. उनके शरीर धडाधड जलने लगे थे. और फ़िर उन्हें राख बनने में कुछ ही सेकंड लगे. बॉस इत्यादि बौखलाकर उधर भागे फ़िर ठिठक कर रूक गए.
तभी वायुमंडल में एक आवाज़ गूंजी, "अब कोई इस पत्थर के पास आने का प्रयत्न न करे." फ़िर वह पत्थर किसी द्वार की तरह खिसकने लगा और कुछ ही देर में वहां एक सुरंग का मुंह दिखाई पड़ रहा था. वही आवाज़ फ़िर गूंजी, "सियाकरण, तुम अपने साथियों को लेकर यहाँ आ जाओ. तुम्हारे अलावा कोई और यहाँ आने की कोशिश मत करे."

"तुम कौन हो? और हमारे साथियों को क्यों मार दिया?" बॉस ने चिल्लाकर पूछा.
"मैं एक शक्ति हूँ. मैंने तुम्हारे आदमियों को नहीं मारा बल्कि वे स्वयें अपनी गलती से मरे हैं. और यदि तुममें से कोई ऐसी गलती करेगा तो उसका भी यही अंजाम होगा.......मारभट, तुम लोग खड़े क्यों हो? अन्दर आ जाओ." यह अजीब प्रकार की आवाज़ थी. मानो कोई मशीन घरघरा रही थी.

प्राचीन युगवासियों को वहां जाने में हिचकिचाहट हो रही थी. अतः जब उस आवाज़ ने दुबारा बुलाया तब वे आगे बढे. फ़िर वे सुरंग में प्रविष्ट हो गए. उनके अन्दर घुसते ही पत्थर का दरवाज़ा फ़िर बंद हो गया और साथ ही उससे उत्पन्न हो रहा प्रकाश भी गायब हो गया. और वहां अन्धकार छा गया. कोमोडो इत्यादि को फ़िर टॉर्च जला लेनी पड़ी. टॉर्च के प्रकाश में अब वह साधारण पत्थर प्रतीत हो रहा था.
"यह क्या रहस्य है? क्या हम लोग सपना देख रहे हैं?" बॉस ने विस्मय से कहा.
"नहीं. है तो यह वास्तविकता. किंतु वह जो भी शक्ति है, हमसे कहीं अधिक शक्तिशाली है. अतः हमको इसका पता लगाने के लिए अपनी पूरी टीम लेकर आना पड़ेगा." कोमोडो ने कहा.
"हाँ फिलहाल तो वापस चलते हैं. क्योंकि हम लोग पाँच में केवल तीन रह गए हैं."
"ठीक है. वैसे भी अभी हमें ब्लू क्रॉस को सबक सिखाना है. क्योंकि उसने हम लोगों को धोखा दिया है." कोमोडो ने कहा. फ़िर वे लोग वापसी के लिए मुड़ गए, यह तये करके की वे कभी न कभी वापस अवश्य आयेंगे. उस अदृश्य शक्ति का पता लगाने के लिए.
---------------

2 comments:

seema gupta said...

" ab ye adrshy shakti ka kya raaz hoga......intertsing to wait further.."

Regards

Science Bloggers Association said...

आओ मिल कर उस अदृश्‍य शक्ति का पता लगाएं।