Monday, May 31, 2021

वैज्ञानिक राजकुमारी

 एक तेज़ फुफकार ने उसे ठिठकने पर विवश कर दिया।


हालाँकि इस घने जंगल में इस प्रकार की फुफकार अप्रत्याशित नहीं थी। किन्तु यह आवाज़ ठीक सामने से आयी थी। और यह निश्चित था कि सामने स्थित घनी झाड़ियों के दूसरी ओर खतरनाक जीव मौजूद है।
उसका नाम सिकंदर था। एक आयुर्वैदिक डाक्टर जिसे जड़ी बूटियों की तलाश यहाँ इस जंगल में ले आयी थी। वह जड़ी बूटियों का विशेषज्ञ था। और स्वयं चिर युवा रहने का नुस्खा जानता था। यही कारण था कि पचास वर्ष की आयु होने पर भी पच्चीस वर्ष से अधिक का दिखायी नहीं पड़ता था। उसका स्वास्थ्य दुश्मनों में ईर्ष्या का विषय था। इस समय दस घन्टों की लगातार मेहनत भी उसके चेहरे पर एक शिकन भी नहीं ला पायी थी।

उसने सावधानी से रास्ता बदला। और जब वह धने झुरमुट को पार करके दूसरी ओर पहुँचा तो यहाँ वह अजीब जीव मौजूद था जिसकी फुफकार वह इतनी देर से सुन रहा था। अजीब इन अर्थों में था कि उसने इस प्रकार का जीव अपने जीवन में पहली बार देखा था। एक दैत्याकार छिपकली नुमा जीव जो आकार में किसी चीते के बराबर था। रह रहकर उसके मुँह से फुफकार के साथ सफेद रंग की भाप निकल रही थी।
अभी वह जीव को देखकर आश्चर्य के सागर में गोते लगा ही रहा था कि वह जीव एकाएक उसकी ओर घूम गया। लगा, मानो जीव को उसकी उपस्थिति का आभास हो गया है। इससे पहले कि सिकंदर अपने बचाव का कोई उपाय करता, एक तीव्र फुफकार के साथ जीव के मुँह से निकलने वाली भाप उसके चेहरे से टकराई और  उसका सर तेज़ी से चकराने लगा। दूसरे ही पल वह चेतनाशून्य हो चुका था।
-----

जब उसे होश आया तो एक नर्म बिस्तर उसके शरीर को आराम पहुँचा रहा था।  किन्तु यह बिस्तर आधुनिक न होकर किसी नर्म घास की चटाई थी। वह आँखें मलता हुआ उठ बैठा। जब उसने माहौल का अवलोकन किया तो मन यही चाहा कि दोबारा बेहोश हो जाये। कमरे में थोड़ी ही दूर बैठी वह युवती इतनी ही खूबसूरत थी कि बड़े से बड़ा मानव अपने होश खो बैठता। किन्तु उस युवती से अधिक आश्चर्य जनक उस अनोखे जीव की उसकी बगल में उपस्थिति थी जिसके सर पर वह युवती हौले हौले हाथ फेर रही थी।
‘‘आप कौन हैं ? और यह सब क्या है ? मैं कहाँ हूँ ? सिकन्दर के मुँह से जब बोल फूटे तो बहुत से प्रश्नों में एक साथ परिवर्तित हो चुके थे।’’
 ‘‘तुम इस समय मेरे महल में हो और तुम्हें लाने वाला मेरा यह इकलौता दोस्त है।’’ युवती की आवाज़ भी उसके वाह्य सौन्दर्य की तरह खूबसूरत थी।
‘‘मैं इस तिलिस्मी वातावरण को किसी भी तरह नहीं समझ पा रहा हूँ। आखिर यह सब क्या है ?’’ सिकन्दर के चेहरे से उलझन साफ पढ़ी जा सकती थी।
‘‘अभी तुम्हें सब मालूम हो जायेगा। मेरा नाम सोफिया है। अफ्रीका के इस घने जंगल में तुम्हारे आने से पहले मैं एकमात्र मनुष्य थी।’’
‘‘लेकिन तुम इस जंगल में कहाँ से आयी हो ? यहाँ आने का कारण क्या है ?’’
‘‘मैं इस जंगल में कहाँ से आयी, यह मुझे अब याद नहीं। यहाँ मैं अपने बाप के साथ आयी थी। मेरा बाप बहुत बड़ा वैज्ञानिक था। एक प्रोजेक्ट पर कार्य करने के लिये यहाँ आया था, उस समय मेरा बचपन था। फिर धीरे धीरे वर्ष बीतते गये और वह प्रोजेक्ट चलता रहा। मेरे बाप ने मुझे भी वैज्ञानिक बनाकर उस प्रोजेक्ट पर लगा दिया। अब मेरे बाप की मृत्यु हो चुकी है लेकिन यहाँ एक गुप्त लैब में उस लम्बे प्रोजेक्ट पर कार्य चल है जिसे केवल मेरे हाथ अंजाम दे रहे हैं।’’

‘‘ऐसा कौन सा प्रोजेक्ट है जिसने तुम्हें अकेले इस वीरान जगह में जीवन व्यतीत करने पर मजबूर कर दिया है।’’ सिकंदर ने पूछा।
‘‘मेरे साथ आओ, मैं तुम्हें दिखाती हूँ।’’ सोफिया ने उठते हुये कहा।
सिकंदर सोच भी नही सकता था कि ऊपर से छोटी सी झोपड़ीनुमा दिखने वाली यह इमारत अंदर से इतनी विशाल और आधुनिक होगी। सोफिया ने केवल बटन दबाया था और झोपड़ी के फर्श का एक भाग किसी दरवाज़े की तरह खुल गया था। उन्होंने वहाँ बनी सीढ़ियों से नीचे कदम रखा और जब उस तहखाने में पहुँचे तो सिकंदर को महसूस हुआ कि वह किसी साइंस फिक्शन फिल्म के दृश्य का भाग बन गया हो । हर तरफ रखी विभिन्न प्रकार की भारी भरकम मशीनें तारों के जाल द्वारा एक दूसरे से जुड़ी हुई थीं।
‘‘माई गॉड, मैं तो सोच भी नहीं सकता था कि इस वीराने में इतनी आधुनिक प्रयोगशाला होगी। सिकन्दर ने चारों ओर दृष्टि घुमाई।
‘‘ अब मैं अपने प्रोजेक्ट के बारे में बता रही हूँ । क्या तुम ऐसी मशीन की कल्पना कर सकते हो जो अपनी तरंगों द्वारा किसी जानवर के मस्तिष्क को प्रभावित कर दे और वह जानवर उन तरंगों के सम्मोहन में बधां हुआ किसी पालतू पशु की तरह हर आज्ञा का पालन करता हुआ उस मशीन के मालिक तक पहुँच जाये।’’
‘‘मुझे तो यह असंभव लगता है।’’
‘‘विज्ञान की दुनिया में असंभव कुछ नहीं। यह देखो, यह रही वह मशीन।’’ सोफिया ने सामने की ओर संकेत किया जहाँ एक विशालकाय मशीन दिखायी पड़ रही थी।
‘‘इस मशीन द्वारा किसी भी जानवर को विशेष प्रकार की तरंगों द्वारा वश में किया जा सकता है। ’’
‘‘तो क्या वह अजीब सा जीव .....!’’
उसका नाम मैगना है। वह एक अद्भुद जीव है जो अपने मुँह से निकलने वाली फुफकार से किसी को भी बेहोश कर सकता है। मैंने इन्हीं मशीनों की सहायता से उसे अपना पालतू बना लिया है।’’
‘‘अद्भुत ! आश्चर्यजनक। कहीं मैं कोई तिलस्मी कहानी तो नहीं पढ़ रहा हूँ। और तुम उस तिलिस्मी कहानी की राजकुमारी हो।’’
‘‘हाँ। मैं राजकुमारी हूँ। लेकिन तिलिस्मी कहानी की न होकर इस वैज्ञानिक दुनिया की राजकुमारी हूँ।
‘‘और राजकुमार कौन है इस राज्य का ?’’
‘‘जल्दी ही तुम्हें मालूम हो जायेगा।’’ उसके शब्द सिकंदर को विस्मित कर गये क्योंकि इससे पहले सोफिया कह चुकी थी कि वह इस स्थान पर एकमात्र मनुष्य है।
-----

रात का न जाने कौन सा पहर था जब एकाएक सिकंदर की आँख खुल गयी। मस्तिष्क में विभिन्न विचारों की उथल पथल के कारण बहुत देर से उसे नींद आयी थी। इसलिये एकाएक इस प्रकार आंख खुलना अप्रत्याशित था। किसी विशेष कारण से उसकी नींद उचटी थी।
और फिर उसे वह कारण दिख गया। कोई साया था जो उसके सिरहाने बैठा हुआ था।
‘‘कौन हो तुम ?’’ सिकंदर ने जल्दी से उठने की कोशिश की।
‘‘मैं हूँ।’’ यह आवाज़ सोफिया की थी।
‘‘तुम! लेकिन तुम इस समय यहाँ क्या कर रही हो ?’’ सिकंदर चौंक पड़ा।
‘‘आज तुमने पूछा था कि इस वैज्ञानिक दुनिया का राजकुमार कौन है। मैं तुम्हारे प्रश्न का उत्तर देने आयी हूँ।’’
‘‘लेकिन इस समय! यह उत्तर तो कल भी दिया जा सकता है।’’
‘‘इस उत्तर के लिये यही घड़ी सबसे उपयुक्त है।’’ सोफिया ने कहा।
‘‘अब तो मैं इसे सुनने के लिये बहुत अधिक उत्सुक हो गया हूँ।’’
सिकंदर अब उठ कर बैठ चुका था।
‘‘इस दुनिया के राजकुमार तुम हो सिकंदर। मैंने अपने पति के रूप में तुम्हें चुन लिया है।’’ सोफिया के वाक्यों ने मानो वहाँ धमाका किया।
‘‘यह तुम क्या कह रही हो? कहाँ तुम जैसी उच्च कोटि की वैज्ञानिक और कहाँ मैं एक मामूली आयुर्वेदिक डाक्टर।’’
लेकिन तुम मेरे लिये महत्वपूर्ण हो। क्योंकि प्यार छोटा बड़ा नहीं देखता। मैंने तुम्हें उसी समय पसन्द कर लिया था जब तुम जड़ी बूटियों की तलाश में इस क्षेत्र में पहुँचे थे। फिर अपने पालतू जानवर मैगना को भेजा तुम्हें लाने के लिये।’’
‘‘सोफिया, हालाँकि मैंने अभी शादी नहीं की है किन्तु मेरी आयु तुम से बहुत ज़्यादा है। मैं पचास वर्ष पूरे कर चुका हूँ जबकि तुम्हारी आयु मुश्किल से बीस के आसपास है। फिर कैसे हमारा तुम्हारा जोड़ बैठ सकता है?’’
‘‘तुमने मेरे बारे में, मेरी आयु के बारे में गलत अनुमान लगाया है। मैं तुम्हें विश्वास दिलाती हूँ कि आयु हमारे बीच रूकावट नहीं बनेगी।
सिकंदर के लिये यह अत्यन्त हर्षमिश्रित आश्चर्य था कि एक ऐसी युवती उसके प्रेम पाश में बंध गयी थी जो न केवल सुंदर थी बल्कि उच्चकोटि की वैज्ञानिक भी थी। कोई कारण नहीं था कि वह उसके निमन्त्रण को अस्वीकार कर देता।
-----

फिर उस सुनसान स्थान पर सिकंदर को सोफिया के साथ रहते हुये तीन माह बीत गये। अब तक वह प्रयोगशाला और यहाँ की मशीनों के बारे में लगभग सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर चुका था। किन्तु अभी भी एक रहस्य ऐसा था जिसके पर्दे उसके सामने से नहीं हटे थे। वह रहस्य था प्रयोगशाला से सटा एक कमरा जो सदैव बन्द रहता था।
कई बार सिकंदर ने सोफिया से उस कमरे के बारे में पूछा किन्तु सोफिया ने न केवल बताने से मना कर दिया था बल्कि सख्ती से उसे कमरे के खोलने की मनाही कर दी थी।
किन्तु मानव मन का स्वभाव है कि जिस कार्य से उसे रोका जाता है उसी को करने में सबसे अधिक उतावला रहता है। सिकंदर की खोजी प्रकृति उसे कमरा खोलने के लिये उकसाती रहती थी।
फिर एक दिन उसे अवसर मिल गया।
उस दिन सोफिया अपने पालतू मैगना के साथ प्रयोगशाला से दूर निकल गयी थी और सिकंदर को मालूम था कि उसकी वापसी दो घंटे से पहले नहीं होगी।
सिकंदर ने सोफिया के कमरे की तलाशी ली और जल्द ही उसे वह रिमोट मिल गया जो विभिन्न कमरों के लॅाक खोलने और बन्द करने के लिये प्रयुक्त किया जाता था। रिमोट लेकर वह उस बन्द कमरे के पास पहुँचा और रिमोट का स्विच दबा दिया।
कमरा खुलते ही वह अन्दर दाखिल हो गया।
कमरे में ऐसी कोई वस्तु मौजूद नहीं थी जो रहस्यपूर्ण कही जा सकती। केवल कमरे के बीचोंबीच एक टी.वी. रखा हुआ था। इसके अतिरिक्त सामने दीवार पर एक बूढ़ी औरत की पुरानी पेंटिंग लटक रही थी जो शायद सोफिया की माँ थी।
‘‘फिर आखिर सोफिया ने उसे इस कमरे में आने से क्यों मना किया है?’’ कुछ देर इसी उधेड़बुन में खड़ा रहा। फिर आगे बढ़कर टी.वी. ऑन कर दिया।
उसे स्क्रीन पर सोफिया दिखायी दी। उसने देखा कि सोफिया के बाल धीरे सफेद हो रहे हैं, चेहरे पर झुर्रियां पड़ रही हैं। फिर यह झुर्रियां धीरे बढ़ती गयी। और लगभग दस मिनट बाद स्क्रीन पर सोफिया के बजाय एक बहुत बूढ़ी औरत दिखाई पड़ रही थी। उसने चौंक कर दीवार पर टंगा चित्र देखा, जिसका चेहरा स्क्रीन पर दिखने वाले चेहरे से पूर्णतः मेल खा रहा था।
उसी समय उसे पीछे से एक आवाज़ सुनाई दी, ‘‘यह तुमने क्या किया सिकंदर!’’
वह चौंककर पीछे की ओर घूमा और आश्चर्यचकित रह गया। स्क्रीन पर दिखने वाली औरत सशरीर उसके पीछे खड़ी थी। और उसकी बगल में मैगना खड़ा था।
‘‘आप कौन हैं ?’’ उसके मुँह से प्रश्नात्मक स्वर फूटा।
‘‘मैं सोफिया हूँ। लेकिन अब तुम मुझे नहीं पहचान पाओगे। मैंने तुम्हें इस कमरे में आने से मना किया था लेकिन तुमने मेरी बात नहीं मानी।
‘‘सोफिया ! तुम! तुम्हारी यह हालत कैसे हुई ?’’ सिकंदर आतुरता से उसकी ओर बढ़ा।।
‘‘अब तो मुझे सब कुछ बताना पड़ेगा।’’ सोफिया एक कुर्सी पर बैठते हुये बोली, ‘‘मैंने तुमसे एक बार कहा था कि तुमने मेरी आयु के बारे में गलत अनुमान लगाया है।’’
‘‘हाँ। कहा तो था।’’
‘‘तुम विश्वास नहीं करोगे लेकिन यह वास्तविकता है कि मेरी आयु इस समय एक सौ बीस वर्ष है। और यह सामने टंगी तस्वीर मेरी ही है, आज से दस साल पहले की।’’
सिकंदर की पलकों ने मानो झपकना छोड़ दिया और वह सोफिया को एकटक देखने लगा। सोफिया ने कहना जारी रखा, ‘‘यह टी0 वी0 नुमा मशीन मेरा एक अनोखा आविष्कार है जो किसी भी व्यक्ति का यौवन लौटा सकती है। आज से दस वर्ष पहले मेरी चालीस वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद यह तैयार हुई थी। इसका पहला प्रयोग मैंने अपने ऊपर किया था जो पूरी तरह सफल रहा। और मैं पच्चीस वर्ष की युवती में परिवर्तित हो गयी।’’ सोफिया एक पल को रूकी।

‘‘यह अनोखी मशीन कार्य कैसे करती है ?’’
‘‘वास्तव में बुढ़ापा शरीर की कोशिकाओें के कमज़ोर पड़ जाने के कारण आता है। मेरी यह मशीन विशेष प्रकार की रेडियोएक्टिव किरणों के द्वारा ऐसी कोशिकाओं को पुनः शक्तिशाली बना देती है और यह शक्तिशाली कोशिकाएं व्यक्ति को यौवन की ओर लौटा देतीं हैं। लेकिन शायद मेरे भाग्य में चिरयुवा होना नहीं  लिखा था। इसीलिये तुम इस मशीन तक पहुँच गये।’’
‘‘लेकिन इस मशीन के ऑन करने का तुम पर बुरा प्रभाव क्यों पड़ा ? जबकि यह मशीन यौवन की ओर ले जाती है।’’
‘‘जो बटन तुमने दबाया, वह मशीन को ऑन नहीं करता बल्कि मशीन से निकलने वाली रेडियोएक्टिव शक्ति की सप्लाई रोक देता है। जैसे ही यह सप्लाई मेरी कोशिकाओं को मिलना बन्द हुई, मेरी कोशिकाएं पूर्व रूप में  आने लगीं और कुछ ही पलों में मैं अपना यौवन खो चुकी थी।’’
‘‘इस समय अब तुम पहले वाली अवस्था में लौट चुकी हो। तो क्यों न मैं इस मशीन को पुनः ऑन करके तुम्हें फिर युवा दूँ ?’’ सिकंदर ने पूछा।
‘‘ऐसा सम्भव नहीं है। क्योंकि इस मशीन द्वारा जो कोशिकाएं शक्तिशाली बनने के बाद पुनः कमज़ोर हो गयी हैं उन्हें दोबारा शक्ति देने पर वे नष्ट हो जायेंगी और फिर मेरी मृत्यु हो जायेगी।’’
‘‘ओह ! तो ये बात है। यानि अब तुम्हें इसी रूप में जीवित रहना होगा।’’ सिकंदर ने एक ठंडी सांस ली।
‘‘हाँ ! अब तुम पच्चीस वर्ष की सोफिया को भूल जाओ और वापस अपनी दुनिया में लौट जाओ। मेरे भाग्य में अकेलापन ही लिखा हुआ है। मैंने किसी से प्रेम करने में भी बहुत देर कर दी। इसी की सज़ा शायद मुझे मिली है। उफ इतनी देर बातें करने के बाद कमज़ोरी महसूस होने लगी है। शायद मैं बेहोश हो जाऊँ।’’ सोफिया की आँखें धीरे धीरे बन्द होने लगीं।
‘‘नहीं सोफिया, मैं तुम्हें छोड़कर कहीं नहीं जाऊँगा। मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूँ। वह प्यार जो केवल दो शरीरों का मिलन नहीं है बल्कि दो दिलों का मिलन है। मैं यहीं रहूँगा तुम्हारा सहारा बनकर।’’ सिकंदर ने बेहोश होती सोफिया को बाहों में लेकर कहा।
सोफिया ने सिकंदर की आवाज़ पर आँखें खोली। उसे सिकंदर की आँखों में आँसू दिखायी पड़ रहें थे। उसने धीरे से हाथ उठाकर उसकी आँखों से आँसू पांछे और फिर बेहोशी की गहरी गर्त में पहुँच गयी।
सिकंदर उसे सोफे पर लिटाकर उठा। वह उसे फिर से होश में लाने के लिये पानी की तलाश में जा रहा था।

---समाप्त --
मासिक 'विज्ञान' के सितम्बर 1999 अंक में प्रथम बार प्रकाशित 

No comments: